Type of Post Office

हमारे पोस्ट ऑफिस को प्रधान डाकघर, उपड़ाकघर और शाखा डाकघर तीन प्रकार मे बांटा गया है Type of Post Office मे इनके अलावा Night Post Offices और Mobile Post offices आम जनता को कुछ विशेष सुविधा देने हेतु उपरोक्त तीनों डाकघर मे से ही बनाए जाते है जिनका वर्णन निम्नलिखित है –

Type of Post Office

Type of Offices –

  1. Head Post Offices.
  2. Sub-Post Offices including E.D. Sub-Offices, and
  3. E.D. Branch Post Offices.

(i) प्रथम दोनों प्रकार के डाकघर, पोस्ट ऑफिस के सभी काम करते है लेकिन शाखा डाकघर पोस्ट ऑफिस के कुछ सामान्य ही काम करने के लिए अधिकृत है जैसे – डाक पत्रो को नियत जगह पर भेजना और उसका वितरण, रजिस्ट्री पत्र और पार्सेल की बूकिंग करना, बचत खातो मे राशि जमा और निकासी करना, मनीऑर्डर भेजना और उनकी आदायगी करना।

(ii) आम जनता को सुविधाए देने के नजरिए से, उप-डाकघर और प्रधान डाकघर मे कोई भी अंतर नहीं है सिवाए कुछ डाकघर की बचत योजनाओ को छोड़कर।

(iii) कुछ डाकघर पोस्ट ऑफिस के द्वारा सभी प्रकार के पोस्टल बिजनेस का काम नहीं करते, वे सभी डाकघर जिन पर केवल कुछ ही पोस्टल बिजनेस करने के लिए पाबंध किया गया है उनकी लिस्ट Post Office Guide Part III मे दी गई है।

Note:-

  • महत्वपूर्ण शहरों मे प्रधान डाकघर का चार्ज, गैजेटड ऑफिसर (ग्रुप B) को दिया जाता है और ऐसे प्रधान डाकघर को प्रथम श्रेणी का प्रधान डाकघर कहा जाता है और उस डाकघर का पोस्टमास्टर, SPOs को दी जाने वाली सभी शक्तियों का प्रयोग करेगा।
  • सैनिक डाकघर मे VPP और मनीऑर्डर को आप बुक नहीं कर सकते।

Night Post Offices –

(i) सामान्यत: डाकघर का कामकाजी समय सर्कल ऑफिस के प्रधान (CPMG) द्वारा नियत किया जाता है किसी भी डाकघर का कामकाजी समय महानिदेशक द्वारा 8:30 PM तक बढ़ाया जा सकता है और उसे रविवार को भी खोलने के आदेश दे सकता है ऐसे डाकघर को ही Night Post Offices कहते है और उस कामकाजी समय के दौरान रात्रि डाकघर, केवल DG महानिदेशक द्वारा तय काम को किया जाएगा।

(ii) रात्रि डाकघर मे समान्यत: रजिस्ट्रीकृत पत्र, मुल्य देय वस्तु की बुकिंग, TMO को जारी करने का समय शाम 6 बजे तक का होता है।

(iii) रविवार और राष्ट्रीय अवकाश के साथ डाकघर अवकाश मे भी रात्रि डाकघर काम करते है इस दिन काम सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक ही किया जाएगा और उस समय मे डाक पत्रो की डिलिवरी के साथ मनी ऑर्डर का भुगतान, बचत खाता और डाकघर सर्टिफिकेट का काम करना वर्जित किया जाता है।

(iv) रात्रि डाकघर की लिस्ट Post Office Guide Part III मे दी गई है।

Mobile Post offices –

(i) मोबाइल पोस्ट ऑफिस मुंबई, कलकत्ता, दिल्ली, मद्रास, अहमदाबाद, नागपुर, हैदराबाद, बंगलोर, कानपुर, पूना, जयपुर और भिलाई औद्योगिक नगर मे कार्य करता है मोबाइल पोस्ट ऑफिस (बीमित और VP को छोड़कर) उपरोक्त नगरों के शहरों मे अलग-अलग अपने निर्धारित समय पर लेट पोस्टिंग की सुविधा प्रधान करते है

(ii) मोबाइल पोस्ट ऑफिस रविवार और डाकघर अवकाश को बंद रहते है

(iii) मोबाइल पोस्ट ऑफिस मोहरे, डाकघर लेखन सामग्री जैसे पोस्टिंग का अनुदान प्रमाण पत्र (grant Certificate of posting), book surface और air mail registered articles बीमित और वीपी को छोड़कर और हवाई पार्सेल के अलावा साधारण पत्रो को स्वीकार करना dispatch के लिए बेचते है

(iv) मद्रास और नागपुर के मोबाइल पोस्ट ऑफिस मनी ऑर्डर की सुविधा भी प्रधान करते है

Post a Comment

0 Comments